
जैसे ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू किया, वैसे ही बाजार में कूलर, पंखा और एसी की मांग में तेज उछाल देखने को मिला है। अप्रैल की तुलना में मई में इनकी बिक्री में करीब 20% की वृद्धि दर्ज की गई है।
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गर्मी + सहालग = डबल डिमांड
लखनऊ में इस बार न केवल तापमान 39 से 40 डिग्री तक पहुंच गया है, बल्कि सहालग का मौसम भी शुरू हो चुका है। इस वजह से:
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घरेलू कूलरों की जबरदस्त डिमांड बढ़ी है।
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टेंट हाउस और बड़े प्रतिष्ठानों ने मार्च में ही व्यावसायिक कूलर खरीद लिए थे।
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अब घर और ऑफिस दोनों के लिए छोटे व मिड-रेंज कूलर खरीदे जा रहे हैं।
बाजारों में उमड़ी भीड़
लखनऊ के प्रमुख इलाकों जैसे:
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हजरतगंज
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आलमबाग
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गोमतीनगर
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ठाकुरगंज
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कपूरथला
स्थित इलेक्ट्रॉनिक दुकानों पर ग्राहकों की खासी भीड़ देखने को मिली।
विक्रेताओं की तैयारी
साकिब, एक इलेक्ट्रॉनिक सामान विक्रेता के मुताबिक:
“इस बार गर्मी की शुरुआत में ही हमने स्टॉक बढ़ा लिया था। सहालग और मौसम दोनों को ध्यान में रखकर घरेलू और ऑफिस कूलरों की सप्लाई तैयार है।”
बढ़े दाम, लेकिन रुकी नहीं खरीद
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इस साल ब्रांडेड कूलरों के दाम 10-15% तक बढ़े हैं।
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सीलिंग फैन की कीमत 1300 से लेकर 5000 रुपये तक और लोकल ब्रांड के फैन 1200 से 2500 रुपये तक उपलब्ध हैं।
बावजूद इसके, ग्राहक कूलिंग प्रोडक्ट्स में गुणवत्ता और ब्रांड वैल्यू को प्राथमिकता दे रहे हैं।
मिट्टी के घड़ों को भूले लोग
गर्मी में मिट्टी के घड़े, जो कभी घर की शान होते थे, अब प्लास्टिक और स्टील के बर्तनों की भीड़ में खोते जा रहे हैं। मिट्टी के बर्तन न सिर्फ पानी को ठंडा रखते हैं, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार:
“मिट्टी के घड़े में रखा पानी न केवल ठंडा रहता है, बल्कि उसमें प्राकृतिक मिनरल्स भी मिलते हैं।”
लखनऊ में गर्मी और सामाजिक आयोजनों ने इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में जान फूंक दी है। पंखे, कूलर और एसी की बिक्री ने रफ्तार पकड़ ली है। बढ़े हुए दामों के बावजूद ग्राहक सुख-सुविधा में कोई समझौता नहीं करना चाहते।
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