अर्जुन पुरस्कार चयन समिति की अध्यक्षता करेंगे कपिल देव


हलो यू पी ( 08 - 08 - 2014 ) -  नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव इस साल अर्जुन अवार्ड के लिए चयन करने वाली पुरस्कार समिति के प्रमुख होंगे। यह समिति देश के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों का चयन करेगी और खिलाडियों के नामों की सिफारिश करेगी। कपिल देव के अलावा हॉकी टीम के पूर्व कप्तान अजीतपाल सिंह को द्रोणाचार्य अवार्ड समिति का अध्यक्ष बनाया जा सकता है। 
खेल सचिव अजीत शरण ने गुरूवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहाकि, हां कपिल देव अर्जुन अवार्ड समिति के प्रमुख होंगे। खेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार सरकार ने सभी संबंधित व्यक्तियों को इस बारे में सूचना दे दी है। इन पुरस्कारों की घोषणा राष्ट्रीय खेल दिवस यानि 29 अगस्त को की जाएगी। खेल मंत्रालय के पास कई खेल फेडरेशनों की ओर से पुरस्कार के लिए नामांकन आ चुके हैं। 
प्रत्येक समिति में 15 सदस्य होंगे जिसमें 12 प्रसिद्ध खिलाड़ी और तीन अधिकारी होंगे। तीन अधिकारी भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक, महासचिव और खेल मंत्रालय के उच सचिव दोनों समितियों में होंगे। पिछली बार अर्जुन अवार्ड समिति के प्रमुख बिलियर्डस में चार बार के वर्ल्ड चैंपियन माइकल फरेरा थे जबकि द्रोणाचार्य पुरस्कार समिति के प्रमुख पर्वतारोही एचपीएस आहलूवालिया थे। 
कपिल देव की कप्तानी में ही भारत ने पहली बार 1983 में क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था। कपिल ने अपने 16 साल के कॅरियर में 131 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 434 विकेट लिए थे। कपिल देव को 1980 में अर्जुन अवार्ड मिला था। वहीं अजितपाल सिंह ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और उन्हें भी इस सम्मान से नवाजा जा चुका है। 

खेलजगत क अन्य सेक्‍शन

वीडियो

आज का स्पेशल

वर्ल्ड रिकॉर्ड : 6 दिन और 5 रातों तक पढ़ाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

विश्‍व में 85 धनकुबेरों के पास है दुनिया की आधी दौलत

विज्ञापन